YouTube वॉच ऑवर्स खरीदें

100% गारंटी डिलीवरी

YouTube वॉच ऑवर्स खरीदने के क्या फायदे हैं?

  • ✅ आपको एक 15+ मिनट का वीडियो जमा करना होगा
  • ✅ आपके चैनल को मुद्रीकृत करने के लिए आपको 4,000 घंटे तक पहुंचने में मदद करता है
  • ✅ घड़ी के घंटे YouTube और Google खोज रैंकिंग बढ़ाने में मदद करते हैं
  • ✅ 24-72 घंटे में सर्विस स्टार्स और पूरा होने तक दैनिक जारी रहता है
  • ✅ फास्ट एंड गारंटीड डिलिवरी
YouTube वॉच ऑवर्स खरीदने के क्या फायदे हैं?

YouTube देखने के घंटे बढ़ाने के त्वरित तरीके

YouTube देखने के घंटे बढ़ाने के त्वरित तरीके

स्टेटिस्टा की एक रिपोर्ट के मुताबिक यूट्यूब पर हर मिनट 500 घंटे से ज्यादा के वीडियो अपलोड किए जाते हैं। इतनी अधिक सामग्री के साथ, प्रासंगिक खोज परिणामों की अनुशंसा करने की प्रक्रिया कठिन हो जाती है। कुछ साल पहले तक, YouTube खोज परिणामों और अनुशंसित वीडियो को तैयार करने के लिए वीडियो पर देखे जाने की संख्या पर निर्भर करता था। YouTube के निर्धारण मानदंड बदल गए हैं और वर्तमान में, YouTube खोज परिणामों को क्रमित करने के लिए कई मीट्रिक को ध्यान में रखता है।

YouTube पर रैंकिंग निर्धारित करने के लिए मीट्रिक 'देखने का समय' को नंबर एक कारक माना जाता है। YouTube यह देखता है कि लोग वीडियो देखने में कितना समय व्यतीत करते हैं और वे आपके वीडियो के साथ इंटरैक्ट करते हैं या नहीं। यह केवल विचारों के बारे में नहीं है, यह इस बारे में है कि लोग आपके वीडियो से कितने समय तक जुड़े रहते हैं। अपने विचारों को बढ़ाना आसान है, लेकिन अपने देखने के समय को व्यवस्थित रूप से बढ़ाना मुश्किल साबित हो सकता है। यहीं पर YTpals आपकी मदद कर सकता है। आप ऐसा कर सकते हैं YouTube देखे जाने का समय खरीदें अपने वीडियो की YouTube और Google खोज रैंकिंग बढ़ाने के लिए YTpals से।

समय देखने के लिए एक व्यापक गाइड

देखने का समय एक मीट्रिक है जो निर्धारित करता है कि आपकी सामग्री दर्शकों को कितने समय तक जोड़े रखती है। अपना देखने का समय बढ़ाने के लिए आपको अपने वीडियो को दर्शकों के लिए अधिक खोज योग्य बनाने की आवश्यकता होगी। देखने का समय बढ़ाने के तरीकों पर पहुंचने से पहले, आइए हम YouTube के रैंकिंग एल्गोरिथम के इतिहास पर एक संक्षिप्त नज़र डालें।

2012 तक, वीडियो की सफलता के लिए प्राथमिक उपाय को देखे जाने की संख्या माना जाता था। वीडियो की रैंकिंग अर्जित किए गए दृश्यों की संख्या से तय की गई थी। इससे वीडियो शीर्षक और थंबनेल के साथ क्लिक बैट के उपयोग में वृद्धि हुई, जो ज्यादातर क्लिक प्राप्त करने से संबंधित थे। हालांकि इन क्लिक बैट वीडियो को बड़ी संख्या में व्यू मिलेंगे, लेकिन दर्शकों की अवधारण दर बहुत कम होगी। उच्च बाउंस दर ने संकेत दिया कि उपयोगकर्ता सुझाव से संतुष्ट नहीं थे। नतीजतन, यह महसूस किया गया कि देखे जाने की संख्या किसी वीडियो की गुणवत्ता या प्रासंगिकता का सबसे अच्छा संकेत नहीं है।

YouTube ने महसूस किया कि वीडियो के लिए एक बेहतर उपाय यह है कि उपयोगकर्ता वीडियो पर कितना समय व्यतीत करता है। जब कोई दर्शक किसी वीडियो को अंत तक देखता है, तो यह उच्च स्तर की संतुष्टि का संकेत देता है। चूंकि YouTube का अधिकांश राजस्व विज्ञापनों द्वारा बनाया जाता है, इसलिए यह समझ में आता है कि वह चाहता है कि दर्शक यथासंभव लंबे समय तक वीडियो देखें। विज्ञापनदाता YouTube को उसकी गुणवत्ता सूची और इस तथ्य के लिए पहचानते हैं कि यह दर्शकों के लिए दैनिक वीडियो देखने का गंतव्य है।

यह अक्टूबर 2012 में है कि नया YouTube एल्गोरिथम लॉन्च किया गया था। 'वॉच टाइम' पर आधारित इस नए एल्गोरिथम ने उन वीडियो को ध्यान में रखा जो दर्शकों को बांधे रखते थे। YouTube ने वीडियो की रैंकिंग को समायोजित करना शुरू कर दिया और उन्हें पुरस्कृत किया जो आकर्षक साबित हुए और दर्शकों को YouTube पर सबसे लंबे समय तक बनाए रखा। नए एल्गोरिथम के साथ, व्यू काउंट को अब रैंकिंग सामग्री के लिए निर्धारक नहीं माना जाता था।

वॉच टाइम क्या है?

वॉच टाइम उन कई मेट्रिक्स में से है जो YouTube SEO के उद्देश्य से उपयोग करता है। YouTube देखे जाने के समय का वर्णन आपके दर्शकों द्वारा वीडियो देखने में बिताए गए कुल समय के रूप में करता है। YouTube क्रिएटर प्लेबुक में यह भी कहा गया है कि साइट पर देखे जाने का समय बढ़ाने वाले वीडियो खोज परिणामों और सुझाए गए वीडियो पर उच्च दिखाई देने के लिए अनुकूलित हैं। ऐसी कोई एक रणनीति नहीं है जिसका इस्तेमाल दर्शकों की नजर में आपके चैनल और वीडियो के मूल्य को बढ़ाने के लिए किया जा सके। इसके लिए बहुआयामी दृष्टिकोण की आवश्यकता है। आप YTpals से YouTube देखने के घंटे भी खरीद सकते हैं। इससे पहले कि हम उस पर पहुंचें, YouTube वॉच टाइम के बारे में कुछ चीजें हैं जिनसे आपको खुद को परिचित करना चाहिए।

सबसे पहले, दर्शकों की अवधारण दर और देखे गए अनुमानित मिनट दो निकट से संबंधित कारक हैं। दर्शकों द्वारा आपकी सामग्री पर खर्च किए जाने वाले समय को मिनटों या सेकंड में मापा जाता है। ऑडियंस प्रतिधारण दर उस औसत समय को संदर्भित करती है जब एक दर्शक आपकी सामग्री पर खर्च करता है। एक उच्च अवधारण दर उपयोगकर्ता का ध्यान खींचने के लिए वीडियो की क्षमता का संकेत है। YouTube यह देखता है कि आपका वीडियो साइट पर किसी उपयोगकर्ता के देखे जाने के समय में किस प्रकार योगदान देता है।

दूसरे, YouTube प्रति उपयोगकर्ता सत्र को देखने का समय देता है। देखे जाने का समय न केवल आपके देखे गए वीडियो की मात्रा से संबंधित है, बल्कि YouTube पर किसी विशेष उपयोगकर्ता के देखे जाने के समय में आपके वीडियो के योगदान से भी संबंधित है। YouTube के लिए दर्शक-विशिष्ट सत्र का समय अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि उनका मुख्य लक्ष्य दर्शकों को संतुष्ट और साइट पर लंबे समय तक व्यस्त रखना है।
अगर आप 30 सेकंड के वीडियो को 20 मिनट के वीडियो में बढ़ाते हैं, तो आपको देखे जाने के समय का इनाम नहीं मिलेगा। दिलचस्प वीडियो बनाने की कुंजी है जो दर्शकों को लंबे समय तक बांधे रखती है। YouTube ऐसी सामग्री देख रहा है जो साइट पर उपयोगकर्ताओं के देखने का समय बढ़ाता है।

YouTube देखे जाने के समय को समझने का उदाहरण

एक उपयोगकर्ता YouTube पर विशेष रूप से कुछ खोजता है और पहले आपका वीडियो देखता है। इसके बाद, उपयोगकर्ता संबंधित वीडियो की एक श्रृंखला देखता है। इस मामले में, देखे जाने के समय में वीडियो की उस शृंखला पर बिताया गया सत्र देखने का समय शामिल होगा। अगर दर्शक वीडियो छोड़कर दूसरी खोज करने के लिए आगे बढ़ते हैं तो देखे जाने का समय नकारात्मक रूप से प्रभावित होगा। यदि आपकी वीडियो सामग्री द्वारा एक नया YouTube देखने का सत्र बनाया जाता है, तो देखने का समय सकारात्मक रूप से प्रभावित होगा। उदाहरण के लिए, एक स्थापित YouTuber का प्रभाव देखने के सत्रों को चलाएगा क्योंकि उपयोगकर्ता अन्य संबंधित YouTuber वीडियो देखने के लिए आगे बढ़ते हैं।

YouTube देखे जाने के समय का महत्व

अब जब हम देखने के समय के बारे में जानते हैं, तो आइए एक सामग्री निर्माता के लिए देखे जाने के समय के महत्व पर एक नज़र डालें -

  1. उच्च गुणवत्ता की सामग्री: जब दर्शक आपके वीडियो पर अंत तक बने रहते हैं, तो यह इस बात का संकेत है कि आपकी YouTube सामग्री उच्च गुणवत्ता की है। YouTube अंततः आपके वीडियो का पक्ष लेगा और सुझाए गए वीडियो के रूप में उनका प्रचार करके उनकी रैंकिंग बढ़ाएगा।
  2. मुद्रीकरण: AdSense के माध्यम से साझेदारी करके YouTube पर पैसा कमाने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आपके देखने के समय के मीट्रिक प्रभावशाली हों। एक नई YouTube नीति के अनुसार, यदि आप मुद्रीकरण लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपकी सामग्री को YouTube पर प्रति वर्ष कम से कम 4,000 घंटे देखने की आवश्यकता होगी।
  3. उपयोगकर्ता संतुष्टि: अगर आपके YouTube चैनल पर देखने का समय बढ़ रहा है तो इसका मतलब है कि आपके दर्शक आपकी सामग्री से खुश हैं. यह इस बात का संकेत है कि आप लगे हुए दर्शकों को आकर्षित करने में सक्षम हैं।

अपने चैनल के देखे जाने का समय कैसे पता करें

इससे पहले कि आप अपना देखने का समय बढ़ाने के तरीके खोजें, अपने चैनल के आँकड़ों पर एक नज़र डालना ज़रूरी है। इसके लिए आपको YouTube पर क्रिएटर स्टूडियो खोलना होगा और बाईं ओर के मेनू से एनालिटिक्स टैब खोलना होगा। विश्लेषिकी पृष्ठ पर, चार्ट के निचले भाग में “पिछले 365 दिनों का दृश्य विकल्प” चुनें। आप लोगों द्वारा आपकी सामग्री को देखने में बिताए गए कुल मिनटों को देख पाएंगे। यदि आपके आंकड़े 240,000 या 4,000 घंटे दिखाते हैं, तो आप सफलतापूर्वक मुद्रीकरण की सीमा पार कर चुके हैं और आप सही रास्ते पर हैं।

ऑडियंस रिटेंशन को समझने के लिए एनालिटिक्स का उपयोग करना

आपके दर्शकों के समय के साथ लगातार कम होने की उम्मीद है, लेकिन वीडियो में कुछ ऐसे बिंदु हैं जहां आपके दर्शकों को बनाए रखने में तेजी से गिरावट आ सकती है। अपने चैनल में ऑडियंस प्रतिधारण में गिरावट के कारणों को समझने के लिए ऑडियंस प्रतिधारण मीट्रिक का विश्लेषण करना महत्वपूर्ण है। आप अवलोकन अनुभाग के नीचे विश्लेषिकी टैब में ऑडियंस प्रतिधारण के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप दर्शकों की अवधारण दर में चोटियों और घाटियों को खोजने में सक्षम होंगे, जिन्हें वीडियो में विशिष्ट बिंदुओं के साथ जोड़ा जा सकता है। ऐसे कुछ तरीके हैं जिनसे आप अपने वीडियो के पहले 15 मिनट के भीतर अपने दर्शकों का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं।

आइए उनमें से कुछ पर एक नजर डालते हैं।

  1. बिंदु पर जल्दी पहुंचें: अगर आपका वीडियो किसी जटिल विषय की व्याख्या करता है या किसी चीज़ पर ट्यूटोरियल देता है, तो दर्शक तुरंत सामग्री तक पहुंचना चाहते हैं। यदि आप मुख्य सामग्री तक शीघ्रता से नहीं पहुंचते हैं तो आप दर्शकों को बंद कर सकते हैं।
  2. इंट्रो म्यूजिक हटाएं: यदि आपके वीडियो का परिचय विशेष रूप से लंबा है, तो हो सकता है कि दर्शक आपके चैनल को छोड़ दें। इसके अलावा, कुछ सामग्री निर्माता दर्शकों से "घंटी वाले आइकन को दबाने" के लिए अनुरोध करने में काफी समय व्यतीत करते हैं। यह सलाह दी जाएगी कि परिचय को छोटा रखें और उन चीजों का एक छोटा पूर्वावलोकन दें जिनके बारे में आपका वीडियो बात करेगा।
  3. क्लिक चारा का प्रयोग न करें: सटीक वीडियो शीर्षक और थंबनेल का उपयोग करना महत्वपूर्ण है जो दर्शकों को गुमराह न करें। यदि आप क्लिकबेट सामग्री बनाते हैं, तो दर्शक नाराज हो जाएंगे और हो सकता है कि आपके चैनल पर दोबारा वापस न आएं। दूसरे तरीके से आप अपने दर्शकों की जिज्ञासा को जगा सकते हैं, वीडियो कथा के चरमोत्कर्ष का एक टीज़र दिखाकर।

अपने YouTube चैनल के लिए वॉच टाइम कैसे बढ़ाएं

यदि दर्शक आपके वीडियो पर काफी समय व्यतीत कर रहे हैं, तो YouTube एल्गोरिथम आपके चैनल और वीडियो को खोज अनुशंसाओं में हाइलाइट करेगा। YouTube ने अतीत में यह भी समझाया है कि वह उन वीडियो पर ध्यान केंद्रित करेगा जो YouTube पर दर्शकों के सत्र के समय को बढ़ाते हैं। यह न केवल आपके वीडियो को देखने के बाद व्यक्ति द्वारा देखे गए अगले वीडियो को ध्यान में रखता है, बल्कि उसके बाद के वीडियो के देखे जाने के समय को भी ध्यान में रखता है। आपके चैनल को देखने का समय बढ़ाने के लिए कोई एक रणनीति नहीं अपनाई जा सकती है। एक तरीका यह है कि YouTube देखे जाने के घंटे ख़रीदें। आप अपने चैनल के देखने के समय और दर्शकों के सत्र देखने के समय को बढ़ाने के लिए घड़ी के घंटे खरीदने के संयोजन के साथ निम्नलिखित युक्तियों का भी उपयोग कर सकते हैं।

1. अपने वीडियो के परिचय को शक्तिशाली और आकर्षक बनाएं

दर्शकों को शुरू से ही बांधे रखना जरूरी है। अक्सर यह कहा जाता है कि वीडियो के पहले 15 सेकंड दर्शकों का ध्यान खींचने में महत्वपूर्ण होते हैं। YouTube Playbook में पावर इंट्रो बनाने के लिए कुछ सिफारिशें हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं -

  • सम्मोहक पहला फ्रेम: वीडियो का पहला फ्रेम प्रभावशाली होना चाहिए, या तो व्यक्तित्व और संदेश के माध्यम से या दृश्यों के माध्यम से।
  • दर्शकों से जुड़ें: आपको दर्शकों से सीधे बात करने की कोशिश करनी चाहिए, और दर्शकों के बजाय उन्हें व्यक्तिगत रूप से संदर्भित करना चाहिए।
  • उनकी जिज्ञासा जगाएं: आप दर्शकों को कुछ करके या उनसे एक प्रश्न पूछकर उत्सुक बना सकते हैं।
  • क्लिप पूर्वावलोकन: आप वीडियो का एक छोटा पूर्वावलोकन प्रस्तुत कर सकते हैं जो 15 सेकंड से कम का है। इस तरह दर्शकों को पता है कि क्या उम्मीद करनी है।

जब आप शुरू में वीडियो के सामग्री-समृद्ध भागों का उपयोग करते हैं तो आपके दर्शकों के आस-पास रहने और आपकी सामग्री देखने की संभावना अधिक होती है।

2. क्लिकबैट का प्रयोग न करें

यह एक सर्वविदित तथ्य है कि यदि आप अपने वीडियो पर देखे जाने का समय बढ़ाना चाहते हैं तो क्लिक बैट काम नहीं करते हैं। अक्सर, उनका विपरीत प्रभाव पड़ेगा क्योंकि यदि आप वादा पूरा नहीं करते हैं तो दर्शक अन्य सामग्री की खोज करेंगे। जब आप किसी वीडियो के लिए एक थंबनेल और शीर्षक प्रदान करते हैं, तो आपको आदर्श रूप से दर्शकों को वह कुछ प्रदान करने का प्रयास करना चाहिए जिसकी वे वीडियो से अपेक्षा करते हैं। एक फैंसी लोगो या परिचय के साथ एक वीडियो शुरू करना अच्छा लग सकता है, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि जल्दी से बिंदु पर पहुंचना है।

3. वीडियो में चैप्टर फीचर का इस्तेमाल करें

YouTube में एक महान विशेषता है जो आपको अध्याय बनाने की अनुमति देती है। अध्याय न केवल एक लंबे वीडियो को भागों में तोड़ने के लिए महान हैं, बल्कि यह दर्शकों को यह देखने की भी अनुमति देता है कि वीडियो में आगे क्या होगा। जब आप अपने वीडियो में चैप्टर फीचर को शामिल करना चाहते हैं, तो वीडियो सेगमेंट तय करना महत्वपूर्ण है। प्रत्येक खंड या अध्याय में आदर्श रूप से एक अच्छा परिचय और एक दिलचस्प कथा होनी चाहिए। इस मामले में पहले से ही अध्याय की एक मोटा रूपरेखा तैयार करना बेहद उपयोगी होगा। एक अतिरिक्त कदम जो आप उठा सकते हैं वह है टाइमस्टैम्प के आधार पर अध्याय जोड़ना। इस तरह दर्शक लंबे वीडियो का एक निश्चित भाग देखने के लिए अलग-अलग टाइमस्टैम्प पर भी स्विच कर सकते हैं।

4. पैटर्न इंटरप्ट शामिल करें

यदि आप अपना देखने का समय बढ़ाना चाहते हैं तो आपके वीडियो दर्शकों के लिए आकर्षक होने चाहिए। दर्शकों को जोड़े रखने वाले वीडियो बनाने के लिए इंटरप्टिंग पैटर्न का उपयोग करना एक बहुत ही उपयोगी रणनीति हो सकती है। जब वीडियो में इसी तरह के दृश्य और आख्यान दोहराए जाते हैं तो लोग अक्सर ऊब जाते हैं। कैमरा एंगल बदलना, ऑन-स्क्रीन ग्राफिक्स और बी-रोल जैसी पैटर्न रुकावट तकनीक दर्शकों का ध्यान खींच सकती है। पैटर्न इंटरप्ट अनिवार्य रूप से एक ऐसी तकनीक है जो किसी विशेष व्यवहार, विचार या स्थिति को बदल देती है। यह तकनीक व्यवहार मनोविज्ञान और न्यूरो-भाषाई प्रोग्रामिंग द्वारा समर्थित है। जब आप पैटर्न इंटरप्ट के तत्वों को शामिल करते हैं, तो यह दृश्य और कथाएँ बनाता है जो लगातार बदलते रहते हैं और दर्शकों को बांधे रखते हैं।

5. प्रतिस्पर्धी विश्लेषण और खोजशब्द अनुसंधान

वीडियो सामग्री में कीवर्ड के मूल्य को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है, यही कारण है कि आपके वीडियो प्रकाशित करते समय YouTube के लिए विशिष्ट कीवर्ड पर शोध करना महत्वपूर्ण है। आप कीवर्ड टूल का उपयोग करके कीवर्ड पर शोध कर सकते हैं। आपको केवल सामग्री से संबंधित विषय टाइप करना होगा और कीवर्ड वॉल्यूम के आधार पर दर्शकों की खोज रुचि निर्धारित करनी होगी। आप YouTube पर स्वतः पूर्ण सुझावों का उपयोग करके कीवर्ड अनुसंधान कर सकते हैं।

प्रतिस्पर्धी चैनल किस प्रकार की सामग्री बना रहे हैं, इसका पता लगाने के लिए समय-समय पर एक प्रतिस्पर्धी विश्लेषण भी किया जाना चाहिए। वीडियो टैग, कीवर्ड और टिप्पणियों के बारे में पता लगाने के लिए एक प्रतिस्पर्धी विश्लेषण बेहद उपयोगी है। प्रतिस्पर्धी विश्लेषण से प्राप्त जानकारी का उपयोग लक्षित दर्शकों की समझ विकसित करने के लिए किया जा सकता है। यह सामग्री अंतराल को खोजने में भी मदद करता है जिसे आप अपनी वीडियो सामग्री से भर सकते हैं।

6. अपने वीडियो में कहानी कहने का प्रयोग करें

अपने वीडियो में दर्शकों को जोड़े रखने का एक शानदार तरीका कहानी के रूप में वीडियो बनाना है। कहानी सुनाने का उपयोग करना उन दर्शकों के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है जो सीखते समय मनोरंजन करना चाहते हैं। आप कहानी के रूप में अपनी सामग्री को व्यक्त करने के लिए नए और अनूठे तरीकों के बारे में सोच सकते हैं। इससे दर्शकों की दिलचस्पी बनी रहेगी और वे आपके वीडियो देखते रहेंगे, इस प्रक्रिया में देखने का समय बढ़ जाएगा। जब आप एक वीडियो बना रहे हों, तो एक ही समय में ऐसी सामग्री बनाना न भूलें जो आपका मनोरंजन करे और आपको शिक्षित करे। कहानी को कथा के रूप में और कैमरे पर प्रस्तुति के रूप में सोचना महत्वपूर्ण है, चाहे वीडियो कितना भी लंबा क्यों न हो।

7. अन्य सामग्री निर्माताओं के साथ सहयोग करें

YouTube पर देखे जाने का समय बढ़ाने का एक शानदार तरीका समान विचारधारा वाले लोगों के साथ साझेदारी करना है जो आपके ब्रांड के उद्देश्य को समझते हैं। जब आप अन्य सामग्री निर्माताओं के साथ सहयोग करते हैं, तो आप नए दर्शकों को आकर्षित कर सकते हैं और अपने दर्शकों के आधार का विस्तार कर सकते हैं। यह बदले में आपके देखने के समय में योगदान देता है, और यह दर्शकों के संचयी देखने के समय को बढ़ाने में भी सहायता करता है क्योंकि वे आपके सहयोगी के चैनल पर समान सामग्री पर क्लिक करते हैं। इन सहयोगों को भागीदारी के रूप में माना जाना चाहिए न कि प्रभावशाली विपणन के रूप में। जबकि प्रभावशाली विपणन एक सेवा के लिए एक नया दर्शक प्राप्त करने के बारे में है, सहयोग अधिक प्रामाणिक हैं और साझा मूल्यों पर आधारित हैं।

8. लंबे वीडियो

वीडियो देखने का समय भी लंबाई से प्रभावित होता है। जबकि एक लंबा वीडियो केवल कुछ दर्शकों के साथ एक महत्वपूर्ण मात्रा में देखने का समय प्राप्त करने में सक्षम होगा, एक छोटे वीडियो को समान देखने का समय प्राप्त करने के लिए अधिक संख्या में दर्शकों की आवश्यकता होगी। देखने का समय बढ़ाने के लिए लंबे वीडियो बेहतर हैं, हालांकि, महत्वपूर्ण यह है कि वे दर्शकों के लिए आकर्षक होने चाहिए। ये लंबे वीडियो लक्षित दर्शकों को ध्यान में रखते हुए बनाए जाने चाहिए। आपकी कुछ मौजूदा शॉर्ट-फॉर्म वीडियो सामग्री का विस्तार करना उपयोगी होगा। आप सामग्री पर विस्तार करने के अनूठे तरीकों के बारे में सोच सकते हैं। एक बार लंबी विविधताओं की सफलता तक पहुंचने के बाद, आप वही सामग्री हटा सकते हैं जो लघु वीडियो के रूप में मौजूद है।

9. एक वीडियो सीरीज बनाएं

अपने देखे जाने के समय को बढ़ाने का एक और बढ़िया तरीका है एक वीडियो श्रृंखला बनाना। वीडियो की एक शृंखला द्वारा संचित देखे जाने का समय अधिक होने की संभावना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि दर्शक संबंधित वीडियो देखते रहेंगे। यह सीरीज किसी खास थीम या चैलेंज पर फोकस कर सकती है। यह कहानी के रूप में भी हो सकता है। यदि आपकी वीडियो श्रृंखला आकर्षक है, तो दर्शक आपकी सामग्री के लिए वापस आते रहेंगे, जिससे समय के साथ देखने के घंटे में वृद्धि होगी। वीडियो श्रृंखला का विषय चुनते समय, उन वीडियो को चुनने की सलाह दी जाती है जिन्हें सबसे अधिक बार देखा गया है। आप इन वीडियो को नई सामग्री बनाने के लिए आधार के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

10. माइक्रो और मैक्रो व्यू को समझने के लिए YouTube एनालिटिक्स का उपयोग करें

आप YouTube विश्लेषिकी अनुभाग से अपने चैनल के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने चैनल पर मैक्रो और माइक्रो व्यू के बारे में नई जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। YouTube विश्लेषिकी आपको दिनों और समय में दर्शकों की संख्या देखने की अनुमति देता है। इसके अलावा, वीडियो पर डेटा को स्वयं देखने का विकल्प भी है। उपयोगकर्ताओं के औसत ड्रॉप-ऑफ समय को निर्धारित करने के लिए आपको विश्लेषण अनुभाग का उपयोग करने की आवश्यकता है। इससे आपको अपने भविष्य के वीडियो में दर्शकों की व्यस्तता बढ़ाने के तरीकों की समझ विकसित करने में मदद मिलेगी। दर्शकों के लिए सामग्री को और अधिक आकर्षक बनाने का एकमात्र तरीका उनकी जरूरतों को समझना है, जो कि YouTube विश्लेषिकी प्रदान करता है। आप दर्शकों की जरूरतों के अनुसार अपनी सामग्री को तैयार करने के लिए जानकारी का उपयोग कर सकते हैं।

11. पोस्ट करने का सही समय निर्धारित करना

यदि आप अपने चैनल के लिए देखे जाने का समय बढ़ाना चाहते हैं तो आपके वीडियो खोजने योग्य होने चाहिए। इसके लिए वीडियो को सही समय पर सर्च रिकमेंडेशन पर दिखाना होता है। ऑनलाइन शोध के अनुसार, YouTube पर सामग्री पोस्ट करने का आदर्श समय मध्य दोपहर के आसपास है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पीक व्यूइंग ऑवर्स को रात 8 बजे माना जाता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका वीडियो देखने के व्यस्त घंटों के दौरान दिखाई देता है, आपको उन्हें अनुक्रमित होने के लिए पर्याप्त समय देना चाहिए। यह सुझाव सप्ताह के दिनों में अच्छा काम करता है, हालांकि, यदि आप सप्ताहांत पर वीडियो अपलोड करना चाहते हैं, तो एक अलग रणनीति लागू करने की आवश्यकता है। सप्ताहांत पर, वीडियो को थोड़ा पहले पोस्ट करना बेहतर होगा क्योंकि आमतौर पर सप्ताहांत पर इंटरनेट ट्रैफ़िक अधिक होता है।

12. YouTube प्लेलिस्ट का उपयोग करें

देखे जाने का समय बढ़ाने के लिए, दर्शक को आपके वीडियो देखने की आवश्यकता नहीं है। यदि उपयोगकर्ता ऐसी प्लेलिस्ट देखता है जिसमें अन्य लोगों के वीडियो भी शामिल हैं, तो देखने का समय बढ़ सकता है। प्लेलिस्ट बनाना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि यह संभावित दर्शकों को अधिक रैखिक देखने के अनुभव के लिए मार्गदर्शन करता है। यह आपको उपयोगकर्ताओं के कुल देखे जाने के समय सत्र को प्रभावित करने की अनुमति देता है। प्लेलिस्ट बनाने के लिए, आपको केवल अपने वीडियो को एक अर्थपूर्ण क्रम में व्यवस्थित करना है, जिसमें प्रासंगिक ईवेंट, विषय, शो और श्रृंखला सभी एक में शामिल हैं। प्लेलिस्ट सुझाए गए वीडियो परिणामों में आपके वीडियो के प्रदर्शित होने की संभावना भी बढ़ाती है।

प्लेलिस्ट सुविधा का उपयोग करते समय, बेहतर देखने के अनुभव के लिए उन्हें अनुकूलित करना एक अच्छा विचार होगा। आप प्रारंभ और समाप्ति समय की सुविधा का उपयोग कर सकते हैं ताकि वीडियो के 'इन' और 'आउट' बिंदु निर्दिष्ट किए जा सकें। अधिक सहज अनुभव बनाने के लिए आप अपनी प्लेलिस्ट में वीडियो के परिचय और आउटरो को ट्रिम कर सकते हैं। साथ ही, प्लेलिस्ट को एम्बेड किए गए प्लेयर और YouTube चैनल पेज में भी दिखाना न भूलें। आप एनोटेशन के माध्यम से अपने प्लेलिस्ट पेज से भी लिंक कर सकते हैं।

13. अंतिम स्लेट और कार्ड का उपयोग करें

ऐसी तरकीबें हैं जिनका उपयोग आप कर सकते हैं ताकि लोग बहुत तेज़ी से क्लिक करने के बजाय आपके वीडियो देखना जारी रखें। एक तरकीब YouTube पर कार्ड्स फीचर का उपयोग करना है, जो उपयोगकर्ताओं को वीडियो स्क्रीन पर एक लिंक जोड़ने की अनुमति देता है। कार्ड के रूप में ये वीडियो लिंक किसी अन्य वीडियो, प्लेलिस्ट या चैनल से जुड़ते हैं। YouTube कार्ड सुविधा का उपयोग करते समय, कार्ड को उस स्थान पर रखना एक अच्छा विचार होगा जहां आमतौर पर दर्शक छूट जाते हैं। इससे दर्शक अपना देखने का समय समाप्त करने के बजाय संबंधित वीडियो देख सकेंगे। दर्शकों को अन्य संबंधित वीडियो पर निर्देशित करने के लिए एंड स्लेट्स का उपयोग करना एक और बढ़िया विकल्प है।

14. टीज़र शामिल करें

अक्सर, आपके दर्शक कुछ सेकंड के बाद बंद हो सकते हैं, खासकर अगर यह एक लंबा वीडियो है। यह सुनिश्चित करने के तरीके हैं कि आपके दर्शक अधिक समय तक साथ रहें। आप अपने वीडियो की शुरुआत में टीज़र शामिल करने पर विचार कर सकते हैं, जो आपके वीडियो का सार बताता है। इन टीजर से दर्शकों को अंदाजा हो जाएगा कि वे वीडियो से क्या उम्मीद कर सकते हैं।

निष्कर्ष

यदि सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो YouTube संभावित दर्शकों के साथ भावनात्मक संबंध विकसित करने का एक बेहतरीन मंच हो सकता है। जब आप देखने के समय को बढ़ाने के लिए इन रणनीतियों को नियोजित करते हैं, तो आपको न केवल अधिक ग्राहक और विचार प्राप्त होंगे, बल्कि यह आपके दर्शकों की आपके ब्रांड के साथ आत्मीयता को भी प्रभावित करेगा। आप भी कर सकते हैं YouTube देखे जाने का समय खरीदें YTpals से और इन रणनीतियों का संयोजन के रूप में उपयोग करें, अपने देखने के समय को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने के लिए। YTpals की खरीदें YouTube वॉच आवर्स सेवा के साथ, आप YouTube पर 4,000 घंटे तक देखे जाने के समय तक पहुंच पाएंगे, जिससे आपको अपने चैनल से कमाई करने का अवसर मिलेगा। ऑर्डर देने के 24-72 घंटे के भीतर सेवा शुरू हो जाएगी।

YTpals आपके YouTube चैनल को और अधिक सफल बनाने के लिए कई प्रकार की प्रीमियम सेवाएं प्रदान करता है। अधिक जानने के लिए, हमसे संपर्क करें आज!

हम अधिक YouTube विपणन सेवाएँ प्रदान करते हैं

सर्विस
मूल्य $
$ 30

विशेषताएं

  • डिलीवरी की जिम्मेदारी
  • फिर से भरना गारंटी
  • सुरक्षित और निजी डिलीवरी
  • 24-72 घंटों में डिलीवरी स्टार्स
  • वितरण दैनिक पूरा होने तक
  • एक समय थोक खरीद - नहीं आवर्ती
सर्विस
मूल्य $
$ 20
$ 60
$ 100
$ 200
$ 350
$ 600

विशेषताएं

  • डिलीवरी की जिम्मेदारी
  • फिर से भरना गारंटी
  • सुरक्षित और निजी डिलीवरी
  • 24-72 घंटों में डिलीवरी स्टार्स
  • वितरण दैनिक पूरा होने तक
  • एक समय थोक खरीद - नहीं आवर्ती
सर्विस
मूल्य $
$ 13.50
$ 20
$ 25
$ 40
$ 70
$ 140
$ 270
$ 530
$ 790
$ 1050
$ 1550

विशेषताएं

  • डिलीवरी की जिम्मेदारी
  • फिर से भरना गारंटी
  • सुरक्षित और निजी डिलीवरी
  • 24-72 घंटों में डिलीवरी स्टार्स
  • वितरण दैनिक पूरा होने तक
  • एक समय थोक खरीद - नहीं आवर्ती
सर्विस
मूल्य $
$ 20
$ 35
$ 50
$ 80

विशेषताएं

  • डिलीवरी की जिम्मेदारी
  • फिर से भरना गारंटी
  • सुरक्षित और निजी डिलीवरी
  • 24-72 घंटों में डिलीवरी स्टार्स
  • वितरण दैनिक पूरा होने तक
  • एक समय थोक खरीद - नहीं आवर्ती
सर्विस
मूल्य $
$ 60
$ 180
$ 300
$ 450
$ 700

विशेषताएं

  • डिलीवरी की जिम्मेदारी
  • फिर से भरना गारंटी
  • सुरक्षित और निजी डिलीवरी
  • 24-72 घंटों में डिलीवरी स्टार्स
  • वितरण दैनिक पूरा होने तक
  • एक समय थोक खरीद - नहीं आवर्ती
सर्विस
मूल्य $
$ 30
$ 50
$ 80
$ 130
$ 250

विशेषताएं

  • डिलीवरी की जिम्मेदारी
  • फिर से भरना गारंटी
  • सुरक्षित और निजी डिलीवरी
  • 24-72 घंटों में डिलीवरी स्टार्स
  • वितरण दैनिक पूरा होने तक
  • एक समय थोक खरीद - नहीं आवर्ती
किसी में खरीदी
पूर्व